Jaipur Nutri Fest : जयपुर न्यूट्रीफेस्ट की मची धूम, ऑर्गेनिक फूड और नुचरल प्रोडक्ट की खरीदारी को उमड़े शहरवासी

100 से अधिक ऑर्गेनिक फूड, मिलेट्स, हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स, फूड और फार्मिंग इनोवेटर्स की स्टॉल्स।, सुबह 11 बजे से शाम 9 बजे तक की जा सकती है शिल्पग्राम के जयपुर न्यूट्रीफेस्ट में खरीददारी।

Jaipur Nutri Fest : जयपुर न्यूट्रीफेस्ट की मची धूम, ऑर्गेनिक फूड और नुचरल प्रोडक्ट की खरीदारी को उमड़े शहरवासी
Jaipur Nutri Fest : जयपुर न्यूट्रीफेस्ट की मची धूम, ऑर्गेनिक फूड और नुचरल प्रोडक्ट की खरीदारी को उमड़े शहरवासी

WND Network.Jaipur : जयपुर शहर को न्यूट्रिशन का पाठ पढ़ाने और जागरुकता फैलाने के लिए के ग्रुप के सौजन्य से जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में जयपुर न्यट्री फेस्ट का आयोजन किया है। 31 जनवरी से 5 फरवरी तक होने वाले 6 दिवसीय इस फेस्ट का उद्घाटन माननीय शहरी विकास मंत्री श्री झाबर सिंह खर्रा ने किया है। इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर लाइफ साइंसेज (आईएसएलएस), राजस्थान विश्वविद्यालय के ईसीएच इन्क्यूबेशन सेंटर और कानोडिया कॉलेज की ओर से आयोजित इस आयोजन के नॉलेज पार्टनर टाई (दी इंडस एंटरप्रेन्योर्स) हैं। इस फूड फेस्टिवल एंड नेचुरल प्रोडक्ट एक्सपो में 100 से अधिक ऑर्गेनिक फूड, मिलेट्स, स्टार्टअप, हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स, फूड और फार्मिंग इनोवेटर्स की स्टॉल्स लगाई गयी हैं। 

फेस्ट में लोगों का हुजूम बढ़ता जा रहा है। स्टॉल्स पर खरीदारों की खासी भीड़ जमा हो रही है। ऑर्गेनिक टी, ऑर्गेनिक खाद, जूट से बना सामान व बैग्स, लाख एवं गोबर की चूडियां, बाजरे और रागी के लड्डू, गुड़ व तिल के साथ रोस्टेड मखाने, जैविक खेती से प्राप्त उत्पाद जैसे कई उतपाद हैं जो सैलानियों द्वारा खासे पसंद किए जा रहे हैं। 

जयपुर न्यूट्रीफेस्ट की संयोजक श्रीमती प्रीति पारीक और कानोडिया कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो.सीमा अग्रवाल का कहना है कि सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक चलने वाले इस फेस्ट में ऐसे खाद्य उत्पाद प्रदर्शित किए गए है जो खाने में स्वादिष्ट तो है ही साथ ही ये स्वास्थ्य के लिए भी बड़े लाभदायक है, क्योंकि इन्हें आर्गेनिक प्रोसेस से तैयार किया गया है। इनमें मोटे अनाज से बने विभिन्न प्रोडक्ट्स, ज्यूस, च्यवनप्राश आदि शामिल है। 

मेले में खाने पीने की काफी सारी स्टॉल्स यहां लगाई गयी हैं जिनका स्वाद लेने से आप आपने आपको रोक नहीं पाएंगे। बुक लवर्स के लिए काफी कम दाम में किताबें भी यहां उपलब्ध हैं जिनमें नोवल, बायोग्राफी, स्टोरी और मोटिवेशनल बुक्स शामिल हैं।

न्यूट्री फेस्ट में प्रतिदिन शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें लोकनृत्य और बॉलीवुड सॉन्ग पर डांस मेले में आने वाले सैलानियों को आकर्षित कर रहा है। कठपुतली नृत्य बच्चों में खास तौर पर आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। काफी सारे युवा भी कठपुतलियों संग झूमते हुए नजर आए रहे हैं।

यहां इनोवेटिव स्टार्टअप को भी जगह दी गयी है। इस मौके पर आरयू के ईसीएच इनक्यूबेशन सेंटर की समन्वयक प्रो. सुमिता कच्छावा ने बताया कि फेस्टिवल के माध्यम से फूड एंड न्यूट्रिशन के क्षेत्र में उच्च स्तर के नवाचारों और उद्यमिता को बढ़ावा देने का लक्ष्य है। ईसीएच द्वारा बेस्ट स्टार्टअप को पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

हर शाम न्यूट्री टॉक सेशन में कृषि, स्टार्टअप,न्यूट्रिशन आदि विषय पर होते है सवाल-जवाब : ऑर्गेनिक फूड और फार्मिंग से जुड़े सवालों के लिए हर शाम न्यूट्री टॉक सेशन में पर्यावरण संरक्षण, कृषि, स्टार्टअप, नवाचार, उद्यमिता, न्यूट्रिशन आदि क्षेत्रों के विशेषज्ञ विचार साझा कर समाधान उपलब्ध करा रहे हैं।युवाओं को आकर्षित करने के लिए 'हेल्दी फूड फॉर वाइब्रेंट लाइफ' थीम पर मार्चिंग बैंड, नुक्कड़ नाटक, ग्रुप डांस समेत कई कॉम्पिटिशन का आयोजन किया जा रहा है जिसमें हिस्सा लेकर कैश प्राइस जीतने का मौका भी दिया जा रहा है। रेंक प्लस द्वारा 'हेल्दी फूड फॉर वाइब्रेंट लाइफ' थीम पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में सैंकड़ों बच्चों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है जिसके परिणाम फेस्ट के अंतिम दिन आएंगे।