Gir-Somnath DDO Gujarat Cadre IAS Snehal Bhapkar Video : सरकार की रहस्मय चुप्पी के बीच गुजरात कैडर की महिला IAS स्नेहल भापकर का 'बोलता' वीडियो सामने आया, फिज़िकल हैंडीकैप्ड श्रेणी के मूक-बधिर कोटा में 2017 की बेच में हुआ था IAS में चयन

गुजरात सरकार में IAS केडर को देखने वाले गांधीनगर सचिवालय के सामान्य प्रशासन विभाग (GAD)से लेकर ग्राम पंचायत विभाग में IAS स्नेहल भापकर के प्रमाणपत्र की जांच को लेकर चुप्पी, आला अफसर भी इस मामले में कुछ भी बोलने से भागते रहे।

WND Network.gandhinagar : महाराष्ट्र की प्रोबेशनरी महिला IAS पूजा खेड़कर विवाद के बाद गुजरात में भी एक महिला IAS चर्चा में है। फिज़िकल हैंडीकैप्ड श्रेणी के मूक-बधिर आरक्षित कोटा में 2017 की बेच में चयनित और अभी गुजरात के गीर सोमनाथ जिले में विकास अधिकारी (District Devlopment Officer - DDO) के पद पर तैनात  महिला IAS अधिकारी स्नेहल भापकर का बोलता हुआ वीडियो सामने आया है। मूक-बधिर आरक्षित कोटे से आने वाले इस महिला अफसर को वीडियो में फर्राटेदार बोलते हुआ देखा जा शकता है।  पिछले कुछ दिनों से यह पूरा मामला सुर्खियों में है, इस लिए गुजरात सरकार इस मामले में कोई एक्शन ले रही है की नहीं यह जानने के लिए राज्य सरकार के सम्बंधित विभाग व आला अफसर का संपर्क किया जा रहा है।  किन्तु इस Mute और Deaf केटेगरी से आने वाली महिला अफसर को लेकर गुजरात सरकार ने रहस्मय चुप्पी साध ली है। इतना ही नहीं, अब तो इस जिले से महिला अधिकारी की कार्य शैली को लेकर भी ,काफी सारी बाते सामने आने लगी है।  

गुजरात सरकार में IAS केडर को देखने वाले राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) द्वारा इस पुरे मामले कोई एक्शन लिया जा रहा है की नहीं यह जानने के लिए अतरिक्त मुख्य सचिव (Additional Chief Secreatary - ACS) आईएएस कमल दयानी (IAS Kamal Dayani) से 'वेब न्यूज़ दुनिया' ने बात करने की कोशिश की थी, किन्तु उनका संपर्क नहीं हो पाया था। IAS दयानी को टेक्स्ट मेसेज भेजकर पुरे मामले की गंभीरता से अवगत कराया गया था।  परन्तु यह न्यूज़ रिपोर्ट पब्लिश होने तक उनका कोई जवाब नहीं आया था। महिला अधिकारी भापकर बतौर जिला विकास अधिकारी (DDO) के पद पर गीर सोमनाथ जिले में  तैनात है, जिसका वरिष्ठ अधिकारी गुजरात सरकार का पंचायत विभाग से होता है।  इस लिए 'वेब न्यूज़ दुनिया' ने इस विभाग का हवाला देख रहे प्रधान सचिव आईएएस मोना खंधार (IAS Mona Khandhar) से भी संपर्क करने की कोशिश की थी। लेकिन वह भी IAS दयानी की तरह ही निकली। 

कुछ महीनो पहले ही यह महिला आईएएस अफसर स्नेहल भापकर की कार्य शैली को लेकर गांधीनगर में ग्राम विकास कमिशनर को लिखित रूप से बेहद गंभीर प्रकार की शिकायत भी की गई है। करीब दो महीने पहले हुई शिकायत के मामले में ग्राम विकास कमिशनर IAS मनीषा चंद्रा से 'वेब न्यूज़ दुनिया' ने बात करने की कोशिश की थी, किन्तु उनका संपर्क नहीं हो पाया था।  

( गीर सोमनाथ जिले के मुख्यालय वेरावल के समुन्दर किनारे पर आया जिला विकास अधिकारी का सरकारी बँगला, जिसे लाखो रूपये की लागत से नवीकरण कराया था उस की तस्वीर : रामजीभाई चावड़ा, वेरावल )

सरकारी बंगले को लाखो रूपये की लागत से नवीकरण कराया, फिर भी अफसर पर जांच ठोक दी : लगातार सुर्खिया बटोर ने वाले गुजरात के इस IAS की बाते बहार आने के बाद इन से प्रताड़ित हुए लोग सामने आ रहे है। वेरावल से 'वेब न्यूज़ दुनिया' के सहयोगी के सूत्रों के मुताबिक, अपनी पोस्टिंग के बाद IAS स्नेहल भापकर ने गीर सोमनाथ जिले के मुख्यालय वेरावल समुन्दर किनारे बनाये गए जिला विकास अधिकारी के सरकारी बंगले का लाखो रूपये की लागत से नवीकरण कराया था। परन्तु नवीकरण के बाद उन्हें पता नहीं कुछ अच्छा नहीं लग रहा था, तो उन्हें ने जिस विभाग के अफसर ने इसे रिनोवेट किया था उसी के खिलाफ जांच बिठा दी थी। इतना ही नहीं DDO मेडम की सरकारी कार अभी चल रही थी फिर भी एक और नई कार का जुगाड़ कर दिया था।  जिस का भुगतान जिला पंचायत की विभिन्न शाखाओ के द्वारा किया जा रहा है।  'वेब न्यूज़ दुनिया' ने इस साड़ी बातो और कथित तोर पर लग रहे आरोपों की सच्चाई जान ने की लिए IAS स्नेहल भापकर का संपर्क किया था। परन्तु वह नहीं मिली थी।  

गुजरात केडर में सात IAS अफसर विकलांग कोटा से : गुजरात के प्रमुख अखबार 'सन्देश' में 22 मई को गांधीनगर में सचिवालय को कवर कर रहे वरिष्ठ पत्रकार विवेक ओझा की एक खबर के मुताबिक, गुजरात राज्य के IAS केडर में सात IAS अफसर ऐसे है जो विकलांग कोटे से IAS में चयनित हुए है। जिस में महिला IAS स्नेहल भापकर के अलावा 1997 बेच के सोनल मिश्रा, जो अभी सेन्ट्रल डेप्युटेशन पर दिल्ही में स्किल डेवलोपमेन्ट मंत्रालय में बटोर संयुक्त सचिव सेवारत है। इन के अलावा वर्ष 2006 की बेच के रवि अरोरा, 2007 की बेच के IAS संदीप सांगले, 2013 के मनीष कुमार बंसल, वर्ष 2020 बेच के IAS  जयंत किशोर मनकाले और 2022 बेच के अमोल अवाटे शामिल है।  इस खबर में सूत्रों के हवाले से यह भी दावा किया गया है की, इन सात IAS अफसर में केवल दो IAS अधिकारी रवि अरोरा और जयंत मनकाले को ही आँख सम्बन्धी सच्ची विकलांगता है।  रवि अरोरा को तो UPSC ने रिजेक्ट किया था पर वे अदालत में केस जित कर IAS में चयनित हुए थे।  

पत्रकार विवेक ओझा की इस खबर में यह भी कहा गया है की, IAS सोनल मिश्रा को आँख के सम्बंधित समस्या है जब की IAS संदीप सांगले, IAS स्नेहल भापकर, IAS मनीष कुमार और अमोल अवाटे शारीरिक मूवमेंट सम्बन्धी लोकोमोटिव विकलांगता है।