Amit Shah in Ahmedabad गृह मंत्री अमित शाह के रोड शो के ठीक पहले ही पुलिस ने काले झंडे दिखाकर विरोध करने पर रोक क्यों लगाई ?

अहमदाबाद में अमित शाह के रोड शो या सभा के दौरान क्षत्रिय समाज के लोग काले झंडे दिखाकर विरोध की आशंका को लेकर गुजरात सरकार के कहने पर पुलिस ने रोक लगा दी

Amit Shah in Ahmedabad  गृह मंत्री अमित शाह के रोड शो के ठीक पहले ही पुलिस ने काले झंडे दिखाकर विरोध करने पर रोक क्यों लगाई ?

WND Network.Ahmedabad : गुजरात की राजकोट संसदीय बैठक के भाजपा के उम्मीदवार परषोत्तम रूपाला (Parshottam Rupala) द्वारा क्षत्रिय समाज को लेकर की गई टिप्पणी के बाद गुजरात समेत देस के कई भागो में क्षत्रिय समाज के लोगो द्वारा बीजेपी की जनसभा में काले झंडे दिखाकर विरोध जता रहे हैं।  ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के अहमदाबाद के रोड शो या उनकी चुनावी सभा में भी काले झंडे दिखाकर विरोध किया जाने की भी संभावना है।  इसी आशंका को लेकर अहमदाबाद पुलिस (Ahmedabad Police) ने जो आदेश किया है उस से विवाद उठ खड़ा हुआ है। पुलिस के इस आदेश मे काले झंडे नहीं फहराये जाने का विशेष उल्लेख किया है। ऐसा आदेश पहेली बार हो रहा है।  गुजरात राज्य के गृह विभाग ने पुलिस की चुनाव संबंधी निषिद्ध कृत्यों के तहत जारी किये गए एक फरमान में काले झंडे नहीं फहराये जाने का विशेष उल्लेख किया है। पुलिस के इस 'ख़ास' आदेश में यह भी कहा गया है कि चुनाव के दौरान लोग भड़काऊ बैनर, प्ले कार्ड न दिखाएं और कोई विरोध नारे न लगाएं। 

पुलिस द्वारा इस तरह की आधिकारिक घोषणा जारी करने पर क्षत्रिय आंदोलन के विरोध को रोकने का काम जैसे पुलिस को सौंपा गया हो ऐसा महसूस हो रहा है। रूपाला के विरोध में अब लोग भाजपा की बैठकों में काले झंडे लहराकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।  इसलिए माना जा रहा है कि इस विरोध को रोकने के लिए विशेष निर्देश के साथ घोषणा पत्र तैयार किया गया था। 

इस अधिसूचना का उल्लंघन करने वालों पर सीआरपीसी की धारा 144 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकार की घोषणा अहमदाबाद शहर तक ही सीमित नहीं है। लेकिन इसे अहमदाबाद ग्रामीण और गुजरात के सभी शहरों में पुलिस द्वारा जारी किया गया है।

पिछले कई दिनों से गुजरात में क्षत्रिय समुदाय द्वारा बीजेपी के रूपाला टिकट को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।  गुजरात के कई इलाको में भाजपा के चुनावी कार्यक्रमों और बैठकों में काले कपड़े दिखाकर विरोध किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा में मोदी के बाद के सब से बड़े दिग्गज नेता अमित शाह के अहमदाबाद के कार्यक्रमों के दौरान ऐसी किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अहमदाबाद पुलिस (Ahmedabad Police) की ओर से इस तरह की घोषणा जारी की गई है।  आप को बता दे की, अमित शाह गुजरात की गांधीनगर संसदीय बैठक से चुनाव लड़ रहे है। अमित आज नामांकन दाखिल करने से पहले गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले अहमदाबाद शहर के तमाम क्षेत्रों को रोड शो के जरिए कवर करेंगे और फिर अगले दिन यानी 19 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे। 

अमित शाह पहले रोड शो की शुरुआत अहमदाबाद जिले में आने वाले साणंद में एपीएमसी सर्कल से लेकर नलसरोवर चौक तक रोड करेंगे। तीसरा रोड शो शाम चार बजे होगा। यह रोड सरदार पटेल चौक राणिप से के.के. नगर घाटलोड़िया से होकर वाणीनाथ चौक से नारणपुरा से निकल वेजलपुर विधानसभा में प्रवेश करेगा। इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह वेजलपुर में ही रात आठ बजे एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। और ये पूरा इलाका अहमदाबाद पुलिस के क्षेत्रमे आता है। 

अंग्रेजो के समय में भी जो न हुआ वह अमृत काल में हो रहा है : पुलिसके विवादित आदेश को लेकर विपक्ष काफी हंगामा मचा रहा है। कुछ लोग भी यह मान रहे है की, लोकशाही में लोगो को शांति पूर्वक तरीके से विरोध करने का हक़ है।  जब अंग्रेज भारत में राज कर रहे थे तब भी काले झंडे दिखाना या शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करने वालो पर कोई कार्यवाही नहीं होती थी। ऐसे समय में गुजरात की भाजपा सरकार के इशारो पर अहमदाबाद पुलिस द्वारा जारी किया आदेश लोगो को अघोषित आपता काल जैसा महसूस करवा रहा है।