Indian Airforce in Family Event : जामनगर अंबानी परिवार की शादी समारोह के दौरान हवाई यातायात के लिए भारतीय वायुसेना को तैनात किया गया था

जामनगर के डिफेंस एयरपोर्ट को पांच दिनों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का अस्थायी दर्जा दिया गया था, इस अवधि में वहां लगभग 600 फ्लाइट आई-गई थीं और इनका ज़िम्मा भारतीय वायुसेना ने संभाला था : 'द वायर' की रिपोर्ट

Indian Airforce in Family Event  : जामनगर अंबानी परिवार की शादी समारोह के दौरान हवाई यातायात के लिए भारतीय वायुसेना को तैनात किया गया था

Jamnagar Airpport, Mukesh-Nita Ambani with his Son Ananat (Photo Credit - The Hindu, PTI)

WND Network.Ahmedabad : 'द वायर' की एक न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक, बीते महीने एक से तीन मार्च तक गुजरात के जामनगर में देस के बड़े उद्योग समूह अंबानी परिवार की (Ambani Family) शादी समारोह के दौरान जामनगर के डिफेंस एयरपोर्ट को पांच दिनों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का अस्थायी दर्जा दिया गया था।  जिसके लिए अब सामने आया है कि इस अवधि में वहां लगभग 600 फ्लाइट आई-गई थीं और इनका ज़िम्मा भारतीय वायुसेना ने संभाला था।

इस समारोह में आ रहे बड़े विमानों के लिए भारतीय वायुसेना के कर्मियों ने टैक्सी ट्रैक बनाए, रनवे को तैयार किया था। वायुसेना ने दस पिट स्टॉप बनाए थे इस तरह समानांतर टैक्सी ट्रैक पर 10 विमान उतर सकते थे। और जब रिलायंस द्वारा दिया गया स्टाफ कम पड़ गया तब भारतीय वायुसेना ने अपने कर्मियों को तैनात किया था।  

रिलायंस समूह की तरफ से रक्षा सचिव को लिखे एक पत्र में 23 फरवरी 2024 से लेकर 4 मार्च तक हवाई क्षेत्र के 24×7 संचालन के लिए भारतीय वायुसेना की मदद मांगी गई थी. भारत सरकार के रक्षा सचिव ने वायुसेना प्रमुख से इस बारे में बात की, जिसके बाद जामनगर हवाई अड्डा चौबीस घंटे गतिशील रहने लगा। शुरुआत में महज़ 30-40 विमानों की बात हुई थी, लेकिन असल में पांच दिनों में 600 से अधिक फ्लाइट्स की आवाजाही हुई थी. वहां पांच दिनों में लगभग 600 फ्लाइट आई-गई थीं और इन सभी उड़ानों की देखरेख का ज़िम्मा भारतीय वायुसेना ने संभाला था।

26 फरवरी से 6 मार्च तक जामनगर के हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का अस्थायी दर्जा दिया था क्योंकि अंबानी परिवार के मेहमानों की सूची में कई विदेशी हाई प्रोफाइल लोग भी शामिल थे. चूंकि, जामनगर हवाई अड्डा एक डिफेंस एयरपोर्ट है और पाकिस्तान सीमा से करीब भी है, ऐसे में एक निजी समारोह के लिए ऐसी अनुमति दिए जाने को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस ने सवाल भी उठाए थे।  

'द वायर' की इस न्यूज़ रिपोर्ट में कहा गया है की, ‘यहां मौजूद सीमित सुविधाओं को देखते हुए एक विस्तृत योजना बनाई गई, और अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती के बाद  बुनियादी ढांचा (इंफ्रास्ट्रक्चर) तैयार किया गया. जामनगर ने पहले कभी इस तरह का एयर ट्रैफ़िक नहीं देखा था। फ्लाइट्स की संख्या और ढेरों हाई प्रोफ़ाइल मेहमानों को देखते हुए यह सुनिश्चित करना था कि सब काम सुचारू तरह से चलता रहे और किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो। यह एक बड़ी कवायद थी।

जामनगर एक ड्यूल यूजर (Dual User) एयरफील्ड है जहां भारतीय वायुसेना, भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (Airport Authority of India) के साथ सिविल विमानों की आवाजाही के लिए हवाई यातायात प्रबंधन का जिम्मा देखती है ।

मुंबई हवाई अड्डे को चार घंटे के लिए बंद  किया गया था : अंबानी परिवार की शादी समारोह के दौरान सभी बिना शेड्यूल वाली फ्लाइट्स के लिए मुंबई हवाई अड्डे को चार घंटे के लिए बंद कर दिया गया, जिससे स्थिति जटिल हो गई और इसलिए भारतीय वायुसेना को अपना टेक्निकल क्षेत्र खोलना पड़ा था. चूंकि, अंबानी परिवार के मेहमानों को छोड़कर इन फ्लाइट्स को वापस मुंबई जाना था, इसलिए एटीसी को भी मुंबई के साथ मिलकर काम करना पड़ा था।  

( 'द वायर' की इस न्यूज़ रिपोर्ट को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे https://thewirehindi.com/272276/jamnagar-airport-anant-ambani-pre-wedding-bash-iaf/  )