BSF Rajasthan Frontier : राजस्थान में सीमा सुरक्षा बल ने भारत पाकिस्तान अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा चौकी पूनम में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया

तनोटराय माता मंदिर परिसर में उपस्थित पर्यटकों, अतिथिगण एवम बहादुर जवानों को आज़ादी के महत्व के बारे में अवगत कराया गया

BSF Rajasthan Frontier : राजस्थान में सीमा सुरक्षा बल ने भारत पाकिस्तान अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा चौकी पूनम में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया

WND Network.Jesalmer : राजस्थान में सीमा सुरक्षा बल ने भारत पाकिस्तान अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा चौकी पूनम में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया था। इस अवसर पर सीमान्त मुख्यालय राजस्थान के इन्स्पेक्टर जनरल (IG) द्वारा भारत पाकिस्तान अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा चौकी पूनम में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। उन्होंने उपस्थित अतिथिगण, अधिकारीगण, अधीनस्थ अधिकारीगण एवम बहादुर जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपना 78 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, मैं आप सभी को और आपके परिजनों को भी इस अवसर पर हार्दिक बधाई देता हूँ। श्री एम एल गर्ग (महानिरीक्षक) महोदय द्वारा वातावरण को साफ बनाये रखने के लिए सीमा चौकी पूनम में पौधरोपण भी किया गया। 

अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा चौकी पूनम के बाद वह तनोटराय माता मंदिर परिसर पहुंचे थे। वहां महानिरीक्षक एम एल गर्ग द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। महानिरीक्षक गर्ग ने उपस्थित पर्यटकों, अतिथिगण, अधिकारीगण, अधीनस्थ अधिकारीगण एवम बहादुर जवानों को आज़ादी के महत्व के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा इस दिन अंग्रेजों की लगभग 200 वर्ष पुरानी गुलामी के बाद हमारे देश को आजादी प्राप्त हुई थी। भारत को आजादी दिलाने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों को अपनी जान गवानी पड़ी। स्वतंत्रता सेनानियों के कठिन संघर्ष एवं बलिदान के बाद भारत अंग्रेजों की हुकूमत से आजाद हुआ तब से लेकर आज तक हर वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।  “आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश की आज़ादी के लिए मर मिटने वाले, अपना जीवन समर्पित करने वाले आज़ादी के दीवानों ने हमें आज़ादी दिलाई थी, ये देश उनका ऋणी है। ऐसे हर देशवासी के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त रखते हैं। ”एक समय था कि लोग देश के लिए मरने के लिए प्रतिबद्ध थे। आज समय है देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता का अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आज़ादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है।

IG गर्ग ने तनोटराय माता मंदिर में तनोट माता के दर्शन किये एवं सीमा सुरक्षा बल व सभी देशवासियों के लिए पूजा अर्चना की।

स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर श्री योगेंद्र सिंह राठौड़ (उप महानिरीक्षक) क्षेत्रीय मुख्यालय, जैसलमेर (उत्तर) तथा सीमा सुरक्षा बल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे थे ।