World's Biggest Number One Liar Leader : दुनिया का सब से बड़ा जूठा नेता कौन ? इस नेता ने अपनी सत्ता के आखिरी साल में रोजाना 39, पूरे कार्यकाल में 30 हजार से ज्यादा झूठ बोला था !

झूठ बोलने के लिए बदनाम दुनिया के सब से बड़े झूठे नेता डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने पूरे चार के कार्यकाल में 30,573 बार झूठे दावे किए थे या ये कहें कि पद पर रहते हुए झूठ बोला है, जिस की भारत तो कया पूरी दुनिया में अब तक किसी ने भी बराबरी नहीं की है।

World's Biggest Number One Liar Leader : दुनिया का सब से बड़ा जूठा नेता कौन ? इस नेता ने अपनी सत्ता के आखिरी साल में रोजाना 39, पूरे कार्यकाल में 30 हजार से ज्यादा झूठ बोला था !

( अहमदाबाद के गांधी आश्रम में अपनी यात्रा के दौरान मोदी को सुनते ट्रंप और मेलानिया की फाइल फोटो - AFP )

WND Network. New Delhi : अगर आप से कोई पूछे की, दुनिया का सब से बड़ा झूठा नेता कौन है ? सवाल बहोत मुश्किल नहीं है पर आप बता नहीं पाएंगे। शायद आप को ऐसा नेता भारत में होने की भी शंका हो। लेकिन जैसा आप सोच रहे हो वैसा नहीं है।  झूठ बोलने के लिए बदनाम पुरे विश्व में नंबर वन झूठा नेता अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) है। दुनिया की मानी हुई फेक्ट चेक करने वाली वेबसाइट विकिपेडिया के अनुसार सत्ता में रहते हुए ट्रंप ने 30,573 बार झूठ बोला था।  यानी के वह  एक दिन में औसतन 21 बार झूठ बोलते थे।  न्यूज़ १८ की एक पुरानी खबर के अनुसार, राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) जब वह अमेरिका के राष्‍ट्रपति थे तो उन्‍होंने झूठ बोलने के मामले में भी रिकॉर्ड बनाया था। जिस की अब तक भारत तो कया पूरी दुनिया में कोई भी नेता बराबरी नहीं कर सका।

'द वाशिंगटन पोस्‍ट' ने अपनी एक पुरानी रिपोर्ट में दावा किया है कि, फैक्‍टचेकर यानी तथ्‍यों को जांचने वाली संस्‍था ने 10 साल से अधिक समय तक अमेरिका में दोनों दलों के राजनेताओं द्वारा किए गए दावों की सत्‍यता की जांच की थी।  ट्रंप के झूठ के बारे में लिखने के लिए एक साप्‍ताहिक फीचर भी शुरू किया गया था।  जिस का शीर्षक था 'वॉट ट्रंप्‍स गॉट रॉन्‍ग ऑन ट्विटर दिस वीक'. इसके बाद इसे ट्रंप के कार्यकाल के पहले 100 दिनों के प्रोजेक्‍ट के रूप में शुरू किया गया था।  इसके बाद पाठकों की मांग पर ट्रंप के पूरे चार साल के कार्यकाल के दौरान के डाटा को एकत्र किया गया था।  

फैक्‍ट चेकर के डाटाबेस से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार ट्रंप की धोखाधड़ी में समय के साथ बढ़ोतरी होती गई. ट्रंप ने अपने कार्यकाल के पहले साल में प्रत्‍येक दिन औसतन 6 बार झूठे दावे किए. दूसरे साल प्रतिदिन 16 झूठे दावे किए. तीसरे साल प्रतिदिन 22 झूठ बोले और आखिरी के चौथे साल ट्रंप ने 39 झूठे दावे किए.

ट्रंप की ओर से किए गए सभी झूठे दावों में से करीब आधे दावे तो ट्रंप की ओर से की गई चुनावी रैलियों, चुनावी अभियानों और उनके ट्विटर अकाउंट से किए गए थे. हालांकि उस समय कुछ समय के लिए उनका ट्विटर अकाउंट भी सस्‍पेंड कर दिया गया था। और शायद यही वजह रही थी को, टिप्पणीकारों और तथ्य-जांचकर्ताओं ने अमेरिकी राजनीति में ट्रम्प के झूठ के पैमाने को 'अभूतपूर्व' बताया था। अमेरिका में मीडिया ऐसा बोल सकता है और लिख भी सकता है। 

वाशिंगटन पोस्ट ने तो यहाँ तक कहा था की,  अपने झूठ और गलत सूचना पर आधारित दावों को बार-बार दोहराना उनका एक सोचा समजा हुआ एक अभियान था।  ट्रंप के प्रयास को कुछ लोगों ने हिटलर की 'बड़े झूठ'  प्रचार तकनीक के कार्यान्वयन के रूप में भी वर्णित किया गया था।  

आप को बता दे की, डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चार साल के राष्ट्रपति पद के कार्यकाल में बहोत से झूठ बोले थे।  जिस में सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था का निर्माण (407 बार), मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने का दावा (262 बार), रूस से कोई मिलीभगत नहीं (236 बार), अमेरिका में एक ‘इकोनॉमिक बूम’ होने वाला है, 99 फीसदी कोरोना मामले हानि रहित है जैसे जूठे दावे प्रमुख थे।  

डोनाल्ड ट्रंप भारत आये थे : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी, २०२० को भारत के दौरे पर आये थे। तब गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट को ट्रंप के स्वागत की तैयारियों के मद्देनजर खूब सजाया गया था। जगह-जगह पर नमस्ते ट्रंप लिखा हुआ था। आजतक की एक पुरानी खबर के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप ने मोटेरा स्टेडियम में अपने संबोधन में अमेरिका को भारत का सबसे अच्छा दोस्त बताया और कहा कि पीएम मोदी एक सच्चे चैम्पियन हैं।